Sunday, April 23, 2023

Aadhaar Card Photo Change अगर आपके आधार कार्ड की फोटो खराब दिख रहा है तो यहां से 1 मिनट में ऑनलाइन बदल लें

 

Aadhar card photo change

Aadhaar Card Photo Change Online: 

आधार कार्ड की फोटो अगर आपको दिखती है खराब, तो अब यहां से 1 मिनट में करें ऑनलाइन चेंज – हम सभी को पता है कि भारत के नागरिकों के लिए आधार कार्ड होना बहुत आवश्यक है क्योंकि भारत सरकार द्वारा आधार कार्ड की योजना को लागू करने के बाद ऐसे कड़े नियम बनाए हैं जिसके बारे में आप सभी को पता होगा। क्योंकि अगर आपके पास आधार कार्ड नहीं है तो आप ऐसी सरकारी योजनाओं तथा विभिन्न प्रकार के कार्यों को करने के लिए सफल नहीं होंगे। 


लेकिन खास बात यह है कि अगर आपने अपना आधार कार्ड पहले बनवाया था जब आप छोटे थे या अगर आपकी जो आधार कार्ड में फोटो छपी है वह बिल्कुल बेकार है,यानी आधार कार्ड दिखाने पर आपको शर्मिंदगी महसूस होती है। फिर आपको घबराने की जरूरत नहीं है क्योंकि हम इस आर्टिकल के माध्यम से आधार कार्ड में फोटो अपडेट करने को लेकर संपूर्ण जानकारी स्टेप बाय स्टेप उपलब्ध करवा रहे हैं जिसको अगर आप सफलता पूर्ण फॉलो करते हैं तो आप अपने आधार कार्ड की फोटो को ऑनलाइन अपडेट कर सकते हैं।


आप सभी को बता दें कि आधार कार्ड भारत के सभी नागरिकों के लिए एक ऐसा महत्वपूर्ण दस्तावेज है जो भारत में रहने वाले हर एक नागरिक के लिए बहुत जरूरी है। लेकिन इस बीच बहुत सारे लोगों का यह सवाल है कि हम हमारे आधार कार्ड में लगी फोटो को कैसे बदलें, कैसे चेंज करें। अगर आप आधार कार्ड में लगी फोटो को ऑफलाइन प्रोसेस के जरिए बदलना चाहते हैं तो फिर आपको काफी समय लगेगा। लेकिन आज हम आपको ऑनलाइन प्रोसेस के जरिए आधार कार्ड में फोटो अपडेट कैसे की जाती है उसको लेकर जानकारी उपलब्ध करवा रहे हैं। अगर आप इस महत्वपूर्ण जानकारी को इसकी नहीं करते हैं तो आप अपने आधार कार्ड में छपी खराब फोटो को कुछ ही मिनटों में चेंज कर सकते हैं।


Aadhaar Card की फोटो चेंज करने के लिए की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा

यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) द्वारा अपने ऑफिशियल वेबसाइट के जरिए आधार कार्ड में नाम, मोबाइल नंबर, एड्रेस, जेंडर, डेट ऑफ बर्थ बदल करने को लेकर ऑनलाइन प्रोसेस प्रोवाइड किया गया है। यानी लोगों को ऑफलाइन के बजाय ऑनलाइन सुविधा दी जा रही है। ऑनलाइन सुविधा की मदद से हर एक व्यक्ति अपने आधार कार्ड में सभी जानकारियों को आसानी से चेंज कर सकता है। चलिए जानते हैं आधार कार्ड में फोटो अपडेट करने को लेकर कुछ सिंपल स्टेप जो कुछ इस प्रकार है-


इस प्रकार होगी अपने आधार कार्ड की फोटो चेंज 

आधार कार्ड में फोटो अपडेट करने के लिए सबसे पहले उम्मीदवारों को (UIDAI) की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा जिसका डायरेक्ट लिंक हम नीचे उपलब्ध करवा रहे हैं।

ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करने के बाद आपके सामने आधार सेक्शन दिखाई देगा उसमें क्लिक करें तथा इनरोलमेंट फॉर्म अपडेट फोरम को डाउनलोड करें।

उसके बाद डाउनलोड किए गए फोरम को भरें तथा परमानेंट एनरोलमेंट सेंटर में जमा करवाएं।

उसके बाद आपकी बायोमेट्रिक डिटेल ली जाएगी।

इस प्रक्रिया को पूरा करने के लिए ₹100 का जमा करना पड़ेगा।

 यह प्रक्रिया सफलता पूर्ण होने के बाद आपको एक्नॉलेजमेंट स्लिप दी जाएगी जिसमें यूआरएल दिया जाएगा।

जो यूआरएल दिया जाएगा उसकी मदद से आप अपडेट्स को आसानी से ट्रैक कर सकते हैं।

उसके बाद जल्द ही आपके आधार कार्ड की फोटो चेंज कर दी जाएगी।

Aadhar card official website::Click here

No comments:

Post a Comment

;}

About Website

Here you will get information related to all android apps and Movie webseries reviews of new android phone features and electronic gadgets which are useful in your normal life.🙏

Facebook

DMCA

Recent Search

Business

Monthly Post

Browse our most popular game

Subscribe Us

Sports

3/Sports/small-col-right

Fashion

Business

Header Ads

Entertainment

Android app

Social media

Music