Wednesday, August 23, 2023

नौकरी घोटाले: अपने सपनों की नौकरी को दुखी सपने में न बदलने दें Alert🚨

 

Job scam Alert
वैश्विक स्तर पर नौकरी घोटाले बढ़ रहे हैं, जो नौकरी की तलाश कर रहे लोगों को निशाना बना रहे हैं। इन घोटालों के बारे में जानना महत्वपूर्ण है ताकि आप नौकरी की तलाश करते समय अपने पैसे, व्यक्तिगत विवरण और सुरक्षा को सुरक्षित रख सकें।

 दुनिया भर में, 2023 नौकरी चाहने वालों के लिए एक कठिन समय है। रोज़गार घोटाले लोगों की नौकरी पाने और अपना तथा अपने परिवार का भरण-पोषण करने की ज़रूरत को ख़त्म कर देते हैं। घोटालेबाज अक्सर नियोक्ता या भर्तीकर्ता के रूप में प्रस्तुत होकर, अनचाहे फोन कॉल या ईमेल के माध्यम से नौकरी चाहने वालों तक पहुंचते हैं। वे उच्च वेतन वाली नौकरियों, दूरस्थ कार्य के अवसरों या विशेष नौकरी की पेशकश का वादा करके पीड़ितों को बरगलाते हैं।


 'नौकरी के अवसर' से संबंधित फोन घोटाले आम तौर पर पीड़ितों को धोखा देने के लिए डिज़ाइन किए गए चरणों की एक श्रृंखला का पालन करते हैं:

Job scam Alert

 स्कैमर्स संपर्क शुरू करते हैं, अक्सर कोल्ड-कॉलिंग तकनीकों का उपयोग करते हैं या नौकरी के अवसर होने का दावा करने वाले ईमेल भेजते हैं। वे खुद को प्रसिद्ध कंपनियों के रूप में पेश कर सकते हैं या विश्वसनीय दिखने के लिए सामान्य नौकरी शीर्षकों का उपयोग कर सकते हैं। घोटालेबाज पीड़ितों को उच्च वेतन, लचीले काम के घंटे या अन्य लाभ देकर लुभाते हैं। वे लोगों की रोजगार की आवश्यकता का शोषण करते हैं और तात्कालिकता की भावना पैदा करने के लिए प्रेरक भाषा का उपयोग कर सकते हैं।


 नौकरी के आवेदन को आगे बढ़ाने के लिए, घोटालेबाज व्यक्तिगत जानकारी जैसे सामाजिक सुरक्षा नंबर (अमेरिका में), बैंक खाते का विवरण, या आईडी दस्तावेजों की प्रतियां मांगते हैं। इस जानकारी का उपयोग पहचान की चोरी के लिए किया जा सकता है या काले बाज़ार में बेचा जा सकता है। कुछ मामलों में, घोटालेबाज नौकरी के आवेदन, पृष्ठभूमि की जांच, या प्रशिक्षण सामग्री के लिए अग्रिम भुगतान की मांग कर सकते हैं। हाल ही में, यह भारत में बहुत आम हो गया है, जहां लोगों से ऐसे कार्य करने के लिए कहा जाता है जिनके लिए अग्रिम भुगतान की आवश्यकता होती है। वैध नियोक्ता आम तौर पर इन खर्चों को कवर करते हैं, और अग्रिम भुगतान का अनुरोध करना एक खतरे का संकेत है

Job scam Alert

 दक्षिण अफ्रीका में, एसएमएस घोटालों की खबरें हैं, जहां नौकरी की तलाश कर रहे लोगों को साक्षात्कार की पेशकश स्वीकार करने या नौकरी के बारे में अधिक जानने के लिए एक विशिष्ट फोन नंबर पर एक संदेश भेजा जाता है। नौकरी चाहने वाले से संदेश का उत्तर देने के लिए उच्च दर पर शुल्क लिया जाता है।

 "नौकरी के अवसर" फोन घोटाले से खुद को बचाने के लिए सतर्कता और सावधानी की आवश्यकता है। निम्नलिखित युक्तियों पर विचार करें:


 किसी भी नौकरी के अवसर से जुड़ने से पहले कंपनी के बारे में अच्छी तरह से शोध कर लें। उनकी आधिकारिक वेबसाइट, ऑनलाइन समीक्षाओं और प्रतिष्ठित नौकरी खोज प्लेटफार्मों के माध्यम से उनके अस्तित्व, प्रतिष्ठा और संपर्क विवरण को सत्यापित करें।

 अचानक आने वाले नौकरी प्रस्तावों पर संदेह करें। वैध नियोक्ताओं को आमतौर पर प्रस्ताव भेजने से पहले एक आवेदन प्रक्रिया और साक्षात्कार की आवश्यकता होती है।

 प्रारंभिक नौकरी चर्चा के दौरान अपने सामाजिक सुरक्षा नंबर, बैंक खाते का विवरण, या आईडी दस्तावेजों की प्रतियां जैसी संवेदनशील जानकारी साझा करने से बचें। वैध नियोक्ता बाद में सुरक्षित तरीके से इस जानकारी का अनुरोध करेंगे।

 यदि नौकरी आवेदन, पृष्ठभूमि जांच, या प्रशिक्षण सामग्री के लिए अग्रिम भुगतान करने के लिए कहा जाए तो सतर्क रहें। वैध नियोक्ताओं को आवेदन प्रक्रिया के दौरान उम्मीदवारों से भुगतान की आवश्यकता नहीं होगी।

 यदि कोई बात अटपटी लगती है या सच होने के लिए बहुत अच्छी लगती है, तो अपने अंतर्ज्ञान पर भरोसा करें। यदि नौकरी का अवसर संदिग्ध लगता है, तो कंपनी की वैधता सत्यापित करें, और आगे बढ़ने से पहले सतर्क रहें। नाइजीरिया में, https://nelex.gov.ng/ सत्यापित नौकरियों वाली एक वेबसाइट होने का वादा करती है, हालाँकि इसे हाल ही में लॉन्च किया गया है।



Source-Truecaller

No comments:

Post a Comment

;}

About Website

Here you will get information related to all android apps and Movie webseries reviews of new android phone features and electronic gadgets which are useful in your normal life.🙏

Facebook

DMCA

Recent Search

Business

Monthly Post

Browse our most popular game

Subscribe Us

Sports

3/Sports/small-col-right

Fashion

Business

Header Ads

Entertainment

Android app

Social media

Music